The fool meaning in tarot

The fool meaning in tarot

FEBRUARY 28, 2017

Direction (दिशा) – northwest( उत्तर पश्चिम)

Alement(तत्व) – Air (वायु)

Planet (ग्रह) – uranus(यूरेनस)

हम जिन्हें अपना रोल मॉडल मानते हैं वह क्या खाते थे, क्या पहनते थे, किस स्कूल में जाते थे यह हम सब लोग जानना चाहते हैं, कि वह लोग अपने जीवन में इतना आगे कैसे बढ़ पाए परंतु सच तो यह है कि उन लोगों ने भी अपनी journey एक fool की तरह start की थी उन्होंने risk लिए और वह लोग भी गलतियां करके ही सीखे।

Fool कार्ड भी हमें यही सिखाता है कि अपनी मेहनत और एजुकेशन के जरिए एक fool भी magician बन सकता है

परंतु fool को पूरे मेजर अरकाना के 22 कार्ड में से कोई नंबर नहीं मिला है उसकी value जीरो है जीरो का मतलब होता है शूनय ।परंतु अगर math calculation की बात की जाए तो बिना जीरो के addition,subtraction,multiplication,division कुछ भी नहीं किया जा सकता।

कार्ड की picture में fool एक young लड़के के रूप में है जिसने एक traditional dress पहनी है,वह खुश दिख रहा है,वह दिन में सपने देखता है और उसे इतना भी एहसास नहीं है कि वह एक चट्टान के कोने पर खड़ा है।Fool का जीने का तरीका अपना है वह अपनी शैली में जीता है, वह अपने आसपास के लोगों से मेल नहीं खाता, इसलिए जब रीडिंग की जाती है तो उसके आगे पीछे के कार्ड्स को देखना बहुत जरुरी होता है।

Card में fool के आस पास काफी symbol नजर आते हैं जिनके अलग-अलग अर्थ हैंं।

  • Knap sac(पोटली) – फूल ऊपर आसमान की ओर देख   रहा है उसके पास एक पोटली है जो यह दर्शाती है कि उसके साथ पुराने कर्मों का बोझ है, जो वह हमेशा साथ लेकर  चलता है।

  • Rising sun (उगता सूरज ) – पिक्चर में fool के पीछे उगता हुआ सूरज दिखाई दे रहा है जो किसी नयी यात्रा या नये काम की शुरुआत का प्रतीक है।

  • The Dog(कुत्ता) – fool के साथ पिक्चर में एक कुत्ता दिख रहा है जो वफादारी और भरोसे का प्रतीक है ,टैरो कार्ड fool के जरिए दर्शाते हैं यह जब fool खाई के बहुत नजदीक होता है तो कुत्ता उसे खींचकर खाई में गिरने से बचाता है इसका मतलब यह है यह कार्ड protection को दर्शाता है और अगर  आपको अपने आप पर यकीन है तो यह आपको recognition भी दिलाता है।

  • The Rose( गुलाब) – गुलाब खुशबू के साथ-साथ कांटों की चुभन को भी दर्शाता है fool के बाए हाथ में सफेद गुलाब उसके चेतन मन की स्थिति बता रहा है ,fool का बाया हाथ control करने की सीख देता है क्योंकि left handका संबंध Right brain से होता है और Right brain logical होता है। परंतु इसके साथ कांटे risk की तरफ इशारा करते हैं।

  • In reading– टैरो कार्ड को पढ़ते हुए fool एक यात्रा की शुरुआत को दर्शाता है अगर reading में पहला कार्ड fool हो तो यह समझ लेना चाहिए कि कोई नया काम ,नयी यात्रा शुरू होने वाली है।

  • Advise –अगर आप जीवन में बहुत डर महसूस करते हैं तो फूल कार्ड पर ध्यान (meditation)किया जाए तो सबसे अच्छा है, क्योंकि यह रिस्क लेने की क्षमता को बढ़ाता है, हौसला और साहस पैदा करता है।

Reversed (उल्टा) अगर reading करते हुए fool card उल्टा आ जाए तो उसका अर्थ है कि काम की शुरुआत में ही कोई अड़चन या अवरोध आ सकता है यह कार्ड दर्शाता है कि फूल के पास idea और plan तो हैं पर वह उसे पूरा नहीं कर पाएग| चुनौतियों के लिए हमेशा तैयार रहना होगा जो हर कदम पर आपके साथ होंगी जैसे buisness में , education में interview में, हर जगह चुनौतियों का सामना करना होगा reversed fool हमें यह बताता है कि किसी भी काम को करने से पहले बहुत सावधानी और सोचने या राय लेने की जरूरत है ,अगर ऐसा ना किया गया तो आने वाले समय में इन गलतियों का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है यह जिम्मेदारी ना लेने की भावना को भी प्रकट करता है।

 

No Comments

Give a Reply